• हरियाणा राज्य में  किसानो ने बाजारा की बिजाई  कर रखी है उन  किसानो के लिए हरियाणा सरकार की तरफ बड़ा तोहफा,  हरियाणा राज्य  सरकार ने भावांतर भरपाई योजना (Bhavantar Bharpai Yojana) के द्वारा राज्य  के बाजारा की बिजाई  कर रखी है उन  किसानो को इस खरीफ फसल  में 450 रुपए प्रति क्विंटल देगी । मुख्यमंत्री मनोहर लाल (हरियाणा राज्य ) ने बाज़रे (MILLET) की खरीद पर घोषणा की है  कि ” हरियाणा सरकार भावांतर भरपाई केद्वारा  450 रुपए क्विंटल किसानों को दिया जायेगा । सरकार ने एमएसपी और रेट के बीच के अंतर को कम करने के लिए यह निर्णय गया लिया है।”

  • हरियाणा में इस सीजन  खरीफ सीजन की फसलों की खरीद 1 अक्टूबर २०२२  से शुरू हो चुकी है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस के अनुसार दिए जाने वाले बाजरे  के लिए सरकार 1.60 लाख टन की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर करेगी। किसानों से बाजरे की खरीद हैफेड करेगा ।

  • किन किसानों को मिलेगा भावांतर भरपाई योजना (scheme) का लाभ 

  • आज बाजार में  बाजरे का भाव लगभग 1700 से 1900 के बीच चल रहा है। बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2350 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

  • वो  किसान जिसने  मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर  बाजरे की फसल का रजिस्ट्रेसन करवाया है और उनकी बाजरे की फसल वेरिफाई सत्यापन हो चुकी है  उन किसानों  को औसतन उपज पर 450 रुपये क्विंटल दिया जाएगा।

अपनी फसल कोन सी  वेरिफाई हुई देखें
क्लीक करें 

देखें इस पोस्ट में क्या क्या है ?


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *