राजस्थान भारत के राज्यों में उत्तर-पश्चिम स्थित  है, इसमें टोटल 44981 गाँव हैं, जो भारत के टोटल गाँवों का लगभग 7 प्रतिशत है, राजस्थान में 33 जिलों में से श्रीगंगानगर जिले में सबसे ज्यादा गाँव हैं और सिरोही जिले में सबसे कम गांव हैं।

राजस्थान के कुछ सीमान्त गांव उत्तर पश्चिम से पश्छिम में स्थित  भारत के पडोसी देश पाकिस्तान की सीमा को स्पर्श Touch करते है, उत्तर में पंजाब के गांव को स्पर्श Touch करते है, उत्तर पूर्व में हरियाणा के गांव को Touch, पूर्व में उत्तर प्रदेश के गांव और मध्य प्रदेश के गांव Touch, जबकि दक्षिण में गुजरात के गांव की सीमाओं को स्पर्श Touch करते है।

राजस्थान में कुल कितने जिले हैं:- जानना बहुत जरुरी है। मगर इससे पहले हम राजस्थान के बारे में कुछ बेसिक बुनियादी जानकारी के रूप में आपको बता दें की वर्तमान भारत में क्षेत्रफल की नजर  से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है, और जनसंख्या की नजर से यह भारत का सातवां सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान राज्य का कुल क्षेत्रफल 342239 वर्ग किलोमीटर में फैला  है। राजस्थान राज्य अपने ऐतिहासिक संस्कृति और राजपूतों के शासन की वजह से जाना जाता भी है। इस राज्य को भारतीय गणराज्य का हिस्सा स्थापना 30 मार्च 1949 में बनाया गया था। वर्तमान Current समय में राजस्थान में कुल 33 जिले है, जिसे 7 मंडल में विभाजित किया गया है। उन सब की जनसंख्या मिलाते हुए राजस्थान की कुल जनसंख्या 7,95,024,77 (लग भाग 7 करोड़) है।

राजस्थान में गाँवो के सरपंच की जानकारी

निचे दिए गये लिंक में सभी गाँवो सरपच के नाम उनका पता व मोबाईल नंबर

👇👇👇

CLICK HERE

Join Our Telegram Click Here 
Join Our Whatsapp Click Here 
Join Our Facebook Group Click Here 
Subscribe Youtube Channel Click Here 

Comments are closed.